हे कृष्णा मैं दिन रात मेहनत करता हूं, मेरा मन भी साफ है, हमेशा अच्छा सोचता हूं, लोगों की मदद करता हूं फिर भी मेरी प्रगति क्यों नहीं होती इतनी कोशिश करने के बाद भी मैं आगे क्यों नहीं बढ़ पाता? क्यों हर धंधे में निष्फल होता हूं? हे कृष्णा मुझे जवाब दीजिए।

 कृष्णा ने कहा-मैं तुम्हें एक कहानी सुनाता हूं : किशन नाम का एक आदमी था वह बहुत मेहनती था, दिन रात मेहनत करता, उसका मन भी साफ था, हमेशा लोगों की मदद करता एक दिन वह दिल्ली जाना चाहता था वहां जाने के लिए उसने बहुत मेहनत की, कई घंटों तक पैदल चला, कई गाड़ियां बदली, कई ट्रेने ने बदली परंतु दिल्ली उत्तर दिशा मे था और वह दक्षिण दिशा कि और बढ रहा था अब बताओ वह दिल्ली क्यों नहीं पहुंच पाया?”

इतना सुनते ही वह समझ गया कि चाहे जितनी महेनत करलो यदि रास्ता गलत चुना है तो मंजिल मिलने से रही।

कृष्णा ने कहा – इससे कोइ फर्क नहि पडता कि तुम अच्छे हो या बुरे सहि राह पर नहि चलोगे तो सफलता कैसे मिलेगी?

यह एक काल्पनीक कहानी है।

========================

कहा जाता है कि : 

भगवत गीता का पाठ करने से संसार कि सभी समस्याओ का समाधान मिल जाता है ।जो व्यक्ति हर रोज मन को मक्कम कर गीता का पाठ करता है उसे कामयाब होने से कोइ नहि रोक सकता।

क्या आप के घर मे भगवत गीता है यदि नहि है तो आप निचे दि गयी लिंक पे जाकर खरीद सकते है।

Bhagawat geeta in Hindi

Bhagawat geeta in English

 

